Vishnu Prakash R Punglia IPO Detail in hindi 2023

Vishnu Prakash R Punglia IPO : आए दिन शेयर मार्किट में कुछ ना कुछ होता ही रहता है, हर रोज़ नई कंपनी मार्किट में लिस्ट की जाती है। लोग हर रोज़ मार्किट में शेयर का आदान और प्रदान करते है, और काफी समय से शेयर मार्किट कोई बड़ी खबर नहीं आई है। लेकिन अब काफी समय बाद शेयर मार्किट में हड़कंप मचने वाला है, और यह सभी शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने वाले investors के लिए बड़ी खबर होने वाली है।

राजस्थान में स्थित सबसे बड़ी और मशहूर कंपनी Vishnu Prakash R Punglia limited शेयर मार्किट में लिस्ट होने जा रही है। और जल्द ही एक से दो दिनों में Vishnu Prakash R Punglia IPO शेयर मार्किट में जारी किये जायेंगे, जिसकी कीमत 100 रूपये के भी कम होगी।

इसीलिए आप भी चौकन्ना हो जाइये और जानिये इस कंपनी के बारे में इनकी सारी details कि, कंपनी क्या, करती है, इनका मार्किट कैप कितना है और क्या इस कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करना सही निर्णय साबित हो सकता है या नहीं।

Vishnu Prakash R Punglia Limited -:

Vishnu Prakash R Punglia Limited, यह कंपनी राजस्थान में स्थित है, इस कंपनी का निर्माण साल 1986 में किया गया था। इस कंपनी के ओनर “Kamal Punglia” है, यह एक construction base कंपनी है और यह कंपनी ज्यादातर केंद्र, राज्य सरकार और दूसरे प्राइवेट क्लाइंट के लिए contruction के प्रोजेक्ट्स पर पर काम करती है।

जिसमे वह डिज़ाइन बनाने से लेकर construction को पूरा करने तक का काम करती है। इस कंपनी में highly graduate, workers और बेहतरीन civil engineer काम करते है। इनका पास्ट रिकॉर्ड काफी अच्छा है और यह कंपनी अभी तक भारत के 9 राज्यों में अपने द्वारा कई infrastructure बना चुकी है।

Vishnu Prakash R Punglia IPO Detail
Vishnu Prakash R Punglia IPO Detail

Vishnu Prakash R Punglia IPO की पूरी जानकारी -:

जैसा कि हमने जाना यह कंपनी एक से दो दिनों में अपना IPO जारी करने जा रही है, जिसकी कीमत मार्किट में 100rs से कम रखी जाएगी। यह कंपनी अपने शेयर्स को 24 अगस्त तक मार्किट में जारी कर देंगी और इसका सब्क्रिप्शन 28 अगस्त तक रहेगा।

यानी कि सभी इन्वेस्टर्स 24 तारीख से 28 तारिक तक कंपनी के IPO में invest कर सकते है। कंपनी ने अपने IPO के लिए प्राइस 94rs से 99rs प्रति इक्विटी प्राइस बैंड रखा है। बात करे तो कंपनी ने मार्किट में Vishnu Prakash R Punglia IPO के ज़रिये 3.12 करोड़ शेयर्स जारी किये है, जिसका कुल मार्किट साइज 308.88 तक है।

सभी तरह के इन्वेस्टर्स के लिए रखे गए है यह शेयर्स -:

बात करे तक कंपनी ने अपने सभी IPO को अलग अलग तरह के investors के लिए अलग अलग तरह से रखे है जैसे, कंपनी ने अपने IPO के 50% को qualified institutional investors के लिए रखे है, 15% non institutional investors के लिए रखे गए है, 35% retail investors के लिए रखे गए है और बचे 10% कंपनी के कर्मचारियों के लिए रखे गए है जो उन्हें 10% के डिस्काउंट पर दिया जायेगा। आपको बतादे कि मार्किट में इस IPO की बड़ी डिमांड है, जो कंपनी और इन्वेस्टर्स के लिए काफी अच्छी बात है।

इस तरह होगा IPO के पैसो का उपयोग -:

कोई भी कंपनी अपनी IPO तभी जारी करती है जब उन्हें पैसो कि ज़रूरत होती है। और उन पैसो का इस्तेमाल कंपनी अपने ऑफिस की facilities को improve करने, नये machines ख़रीदने और अपनी services को बेहतरीन बनाये के लिए करती है।

उसी तरह यह कंपनी भी IPO के माध्यम के पैसों अपने लिए नए machines खरीदने, अपनी services को improve करने और वर्तमान में चल रहे और भविष्य में आने वाले projects पर invest करने के लिए करेंगी।

Share market में IPO को लेकर उछाल -:

कंपनी के शेयर मार्किट में जारी करते ही शेयर मार्किट में एक बड़ा उछाल आने वाला है, लोगो ने इस Vishnu Prakash R Punglia IPO की डिमांड अभी से ही बड़ा रखी है। इस बात में कोई आशंका नहीं है कि शेयर के मार्किट में जारी होते ही मार्किट में एक बड़ा बूम आएगा। सभी इन्वेस्टर्स इस शेयर पर अपनी घाट लगाए बैठे है और सही समय और मौका का इंतज़ार कर रहे है।

आपको बता दें कि अगर आप Vishnu Prakash R Punglia IPO को खरीदते हैं तो यह आपके लिए भविष्य में काफी ज्यादा किफायती साबित हो सकता है.

Company share GMP -:

बताया जा रहा है कि Vishnu Prakash R Punglia IPO , 44rs के प्रीमियम से मार्किट में ट्रेड कर रहा है। जो कंपनी और इन्वेस्टर्स के लिए काफी अच्छी बात है। क्योकि इससे शेयर की कीमत मार्किट में जारी होती ही 40rs तक बढ़ जाएगी। और शेयर के इन्वेस्टर्स को पहले दिन से ही 44% तक का फ़ायदा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें

क्या इस शेयर में invest करना फायदेमंद है -:

यह सवाल काफी व्यक्तियों के मन में आता है कि क्या Vishnu Prakash R Punglia IPO खरीदना चाहिए ?वैसे तो शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना वित्तय जोखिम है, इसमें आपके पैसों का बड़ा नुकसान होता है। मार्किट की किसी भी खबर को पढ़कर या सुनकर आपको एक दम से react नहीं करना चाहिए। आप पहले इस खबर के बारे में बारीकी से जाँच करे, यदि आप किसी शेयर मार्किट में invest करने वाले को जानते है तो आप उससे सलहा ले, अपनी दुसरो की बातो में ना आकर अपनी सूझबूझ से ही मार्किट में इन्वेस्ट करे।

Leave a Comment