Top 5 Upcoming IPO 2024

Top 5 Upcoming IPO in 2024 | 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO के बारे में जाने पूरी जानकारी

Top 5 Upcoming IPO in 2024 | 5 जबरदस्त IPO

IPO यानी Initial public offering. जब भी कोई कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने जाती है, तो वह लिस्ट होने से पहले अपने आईपीओ को मार्केट में लोगों को खरीदने के लिए ऑफर करती है और इसे ही आईपीओ कहा जाता है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयर मार्केट में लिस्ट होने से पहले ही आप उसके शेयर को खरीद सकते हैं और लिस्ट होने के दौरान बेच कर पैसे कमा सकते है। चुकी बहुत बार यह अधिक मूल्य पर लिस्ट होता है। जिसे आप लिस्ट होने के बाद बेचकर प्रॉफिट कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम Top 5 Upcoming IPO in 2024 के बारे में जानेंगे। तो आईए इसकी करते है शुरुवात।

Top 5 Upcoming IPO in 2024

आईए अब हम आपको 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO के बारे में बताते है। देखा जाए तो हर साल की भाती 2024 में भी कई सारे आईपीओ आएंगे। लेकिन हमने आपके लिए इसमें से Top 5 Upcoming IPO in 2024 चुना है। आईए इन्हे विस्तार से जानते है।

1. Tata technologies IPO

टाटा एक जानी मानी कंपनी है और यह एक conglomerate है। इसके लिस्टेड सभी शेयर काफी अच्छा करें रहे है। जल्द ही टाटा अपने एक और कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करने जा रही है। इसका नाम Tata technologies है। यह एक इंजीनियरिंग सर्विस कंपनी है है जो की डिजीटल सोल्यूशन प्रोवाइड करती है। जिसका यूज दुनिया भर में मैन्युफैक्चरिंग, प्रोडक्ट डेवलपमेंट आदि में किया जाता है। इस आईपीओ के आने को संभावना साल 2024 में है। या फिर इसी साल के अंत तक है। 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO में यह पहला नाम है।

2. Oyo IPO

Oyo का नाम आज हर कोई ही जनता है। यह एक शॉर्ट स्टे होटल रूम बुकिंग सर्विस प्रोवाइड करता है। Oyo ने साल 2020 में ही आईपीओ के लिए सेबी को डीआरएचपी फाइल कर दिया था। इसके मुताबिक यह आईपीओ 8430 करोड़ का हो सकता है, इसमें से फ्रेश इश्यू 7000 करोड़ का होगा और बाकी 1430 करोड़ प्री आईपीओ प्लेसमेंट के द्वारा होगा। इस आईपीओ के आने की संभावना 2024 में है। 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO में से यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. Ola and ola electric IPO

Ola एक cab सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। हाल ही में इसने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का बिजनेस भी शुरू किया है और इस फील्ड में काफी अच्छा भी कर रही है। जल्द ही कंपनी अपने आईपीओ में साथ मार्केट में उतर सकती है। इसके भी 2024 में आने की संभावना है। कंपनी अभी इस पर विचार कर रही है लेकिन हाल ही में इसके फाउंडर bhavish agrwal ने आईपीओ लाने की बात कही थी। कमजोर मार्केट की वजह से इसे अभी लॉन्च नही किया गया।

4. NSE IPO

NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। यह भारत को सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज है जिस पर 2000 से भी अधिक शेयर्स लिस्ट हैं। भारत में मुख्यत: दो ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज है nse और bse. Bse पहले से लिस्टेड है और अब nse भी इस रेस में शामिल होने जा रहा है। जल्दी ही NSE अपना आईपीओ लेकर आ रही है। इसके साल 2024 में आने की पूरी संभावना है। कंपनी एक अच्छा खासा अमाउंट का आईपीओ ला सकती है। NSE 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO में से एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

5. Byjus IPO

Byjus एक जान माना edtech कंपनी है। यह एक decacorn भी है। इस प्लेटफार्म पर आपको क्लास 1 से लेकर 12 तक की पढ़ाई और इससे जुड़े मैटेरियल मिल जाता है। इसके अलावा मेडिकल, इंजनरिंग, यूपीएसएफ समेत कई एग्जाम की भी तैयारी इस पर कराई जाती है। इसका आईपीओ अगले साल यानी साल 2024 तक आने की संभावना है। इस आईपीओ से जुड़ी अन्य जानकारी अभी आनी बाकी है। कुल मिला कर देखे तो यह Top 5 Upcoming IPO in 2024 का एक सुनहरा विकल्प है।

आईपीओ में अप्लाई कैसे करे

सबसे पहले आपको किसी भी ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट क्रिएट करना होगा। आज डिजिटलाइजेशन के माध्यम से आप इसे घर बैठे ही 5 से 10 मिनट के अंदर ही ओपन कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने ब्रोकर के ऐप या वेबसाइट में जाकर आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अमूमन एक आईपीओ के अप्लाई करने में 14 से 15,000 रुपए लगता है। इसमें प्राइस के अनुसार शेयर का लॉट होता है। आप इसके मल्टीप्ल में अधिक अप्लाई भी कर सकते हैं।

ASBA से करे आसानी से आईपीओ में अप्लाई

आप सोच रहे होंगे की आखिर ये ASBA क्या है?, देखिए जब भी आप अपने ब्रोकर के माध्यम से आईपीओ में अप्लाई करते हैं तो आपके अकाउंट से उतने पैसे कट जाते हैं। फिर अगर आपको शेयर अलॉट हुआ तो ठीक वरना आपके पैसे आपको लौटा दिए जाते हैं। इसमें आपका पैसा एक तरह से चला जाता है और इसपर मिलने वाला इंट्रेस्ट भी नही मिलता।

ASBA (account supported by blocked amount) सेबी द्वारा बनाया गया एक ऐसा सिस्टम है जिसकी मदद से अगर आप आईपीओ में अप्लाई करते है तो आपके अकाउंट में पैसे को ब्लॉक कर दिया जाता है। और कोई पैसे नहीं कटते, फिर अगर आपको शेयर अलॉट हुआ तो वह पैसे कैसे कट जाते हैं और नहीं तो आपका अमाउंट अनब्लॉक हो जाता है। इससे यह फायदा होता है कि आपका पैसा आपके अकाउंट में रहता है और आपको उन पैसों पर मिलने वाले इंट्रेस्ट भी मिलता रहता है।

यह भी पढ़ें

Conclusion

बीते कुछ सालों से शेयर मार्केट में आईपीओ का काफी डिमांड रहा है आज के आर्टिकल में हमने आपको Top 5 Upcoming IPO in 2024 बताया है। हमने आपको इसको अप्लाई करने का तरीका भी बताया हैं। हमने आपको ASBA क्या है? यह भी बताया। उम्मीद है कि आप सभी शेयर मार्केट के यूजर्स को यह पसंद आया होगा। आज के इस आर्टिकल में बताए गए,  2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO की सूची के प्रयोग से आप भी एक अच्छा आईपीओ में अप्लाई कर पाएंगे। आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Top 5 Upcoming IPO FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. आईपीओ क्या होता है?

आईपीओ का फुल फॉर्म इनिशियल पब्लिक आफरिंग होता है। जब भी कोई कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने जाती है, तो वह लिस्ट होने से पहले लोगों को अपने शेयर खरीदने के लिए ऑफर करती है और उसे ही आईपीओ कहा जाता है

2. ASBA क्या होता है?

ASBA आईपीओ खरीदने के लिए एक नया तरीका है जिसमें आपके पैसे अकाउंट से काटे नही जाते हैं बल्कि उसमें ही ब्लॉक कर दिए जाते हैं।

3. 2024 में आने वाले 5 जबरदस्त IPO कौन कौन से है?

2024 में कई सारे आईपीओ आने की संभावना है जैसे की oyo, tata technologies, nse, ola इत्यादि।

4. आईपीओ में कितना पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है?

इसके लिए आपको कम से कम एक लॉट खरीदना होता है जो की 14 से 15 हजार का होता है।

5. Top 5 Upcoming IPO in 2024?

Top 5 Upcoming IPO: oYO, tata technologies, nSE, oLA, Byjus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *