यह है इस साल के Top 5 Mutual Funds In 2023

top 5 mutual funds in 2023

हाल के वर्षो में लोगो के अंदर इन्वेस्टमेंट को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है। लोग गोल्ड, बॉन्ड्स, शेयर मार्केट के साथ साथ अब म्यूचुअल फंड्स में भी इन्वेस्ट करने लगे है। म्यूचुअल फंड्स हर लिहाज से इन्वेस्टमेंट के लिए काफी अच्छा होता है। यह सेफ इन्वेस्टमेंट के साथ साथ काफी अच्छा रिटर्न भी देता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ top 5 mutual funds in 2023 के बारे में बताने जा रहे है। ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए काफी अच्छे साबित होंगे। तो आईए बिना किसी देर एक एक करके जानते है इन्हे।

Nippon India large cap fund

Nippon India large cap fund एक लार्ज कैप म्यूचुअल फंड है जिसका मतलब है कि इसका एक बड़ा हिस्सा लार्ज कैप स्टॉक में इन्वेस्ट होता है। इससे यह एक बैलेंस फंड बन जाता है। फंड का बेसिक ऑब्जेक्टिव अपने इन्वेस्टर्स को डिसेंट और लॉन्ग टर्म रिटर्न देने का है।

इस फंड के पास्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसने बीते पांच सालों में 14 परसेंट तक का रिटर्न दिया है, तो वही इस कैटेगरी के अन्य फंड्स की बात करें तो यह 12% तक रिटर्न दे चुके हैं। बात करे एक्सपेंस रेशों की तो यह बेहद कम 1 परसेंट से भी कम 0.9% है। इस फंड में एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (aum) 15 हजार करोड़ से भी अधिक का है।

यह भी पढ़ें

Quant mid cap fund

top 5 mutual funds in 2023 सूची में अगला फंड है Quant mid cap fund. यह एक मिड कैप म्युचुअल फंड है जिसका मतलब है कि कंपनी अपने फंड्स का एक बड़ा हिस्सा मिड कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करती है। इस वजह से रिटर्न और इन्वेस्टमेंट दोनो ही थोड़ा अनस्टेबल हो जाता है।

बात करे इसके पास्ट रिकॉर्ड की तो इसने बीते 5 सालों में 23.17% का रिटर्न दिया है। तो वही इस सेगमेंट के अन्य फंड्स के एवरेज की बात करे तो यह 17.5% रहा है। यह फंड भी बेहद कम एक्सपेंस रेश्यो के साथ काम करता है जो को 0.63% है। बात करें इस फंड के AUM (assets under management) की तो यह 2000 करोड़ से भी अधिक है।

Aditya Birla sun life income fund

अब तक हमने लार्ज कैप और मिड कैप फंड्स के बारे में जाना। आईए अब हम debt fund के बारे में भी जान लेते हैं। Aditya Birla sun life income fund एक मिड टू लॉन्ग टर्म डेब्ट फंड है जो की debt fund और मनी मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करता है। इसके पास्ट रिकॉर्ड की बात करे तो यह बीते 5 सालों में 8.78% का रिटर्न दिया है जो को इसके कैटेगरी एवरेज 6.14% से कही अधिक है। बात करे उसके एक्सपेंस रेश्यो की तो यह 0.83% है और यह फंड 1891 करोड़ रुपए का फंड मैनेज करती ही।

यह है इस साल के Top 5 Mutual Funds In 2023
top 5 mutual funds in 2023

Bandhan nifty 50 index fund

top 5 mutual funds की लिस्ट में अगला जिसका नाम आता है वह है बंधन बैंक,Bandhan Bank एक जाना माना प्राइवेट बैंक है। Bandhan nifty 50 index फंड एक इंडेक्स बेस्ड फंड है जो की इन्वेस्टमेंट के लिए निफ्टी 50 के शेयर्स को फॉलो करता है। इस फंड्स से आपको पूरे शेयर मार्केट का टच मिल जाता है। अगर आपको डायवर्सिफिकेशन पसंद है तो यह एक काफी अच्छा फंड साबित हो सकता है। यह एक स्टेबल फंड है जिसने बीते पांच सालो में 11.76% का रिटर्न दिया है। इसका एक्सपेंस रेश्यो बेहद ही कम 0.1% है।

Quant absolute fund

Quant absolute fund एक हाइब्रिड फंड है, इसका मतलब है कि कंपनी अपने फंड्स को इक्विटी और debt दोनों में ही इन्वेस्ट करती है। इससे आपको डायवर्सिफिकेशन का फायदा मिल जाता है। कंपनी अपने फंड का 70 से 80% इक्विटी में तो वही 20 से 30% debt मार्केट में इन्वेस्ट करती है।

इस फंड ने बीते 5 सालों में 20% तक का रिटर्न दिया है तो वहीं इसके कैटेगरी की बात करें तो यह 12% तक का है। इसका एक्सपेंस रेश्यो 0.56% है तो वही यह फंड 1324 करोड़ का फंड मैनेज कर रही है।

यह भी पढ़ें

Conclusion

अलग अलग फंड्स अलग अलग तरह के लोगो के लिए होते है। आप इन फंड्स को चुनने से पहले अपने रिस्क प्रोफाइल और अपने इन्वेस्टमेंट के जरूरत को जरूर ध्यान रखे। इस आर्टिकल top 5 mutual funds in 2023 का मकसद आपको मार्केट में उपलब्ध बेहतरीन म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने का है।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताए। अगर आप भी कोई अच्छा म्यूचुअल फंड के बारे में जानते है तो हमारे साथ अवश्य साझा करे।

Leave a Comment