Share kharidne ke niyam 2023 me:सही शेयर खरीदने के नियम

शेयर मार्केट हो या आम जिंदगी rules और discipline को फॉलो करना आपके लिए हमेशा से beneficial रहता है। नियमो को फॉलो करके आप और भी अच्छा कर सकते हैं। शेयर मार्केट में भी Share kharidne ke niyam है। इसको फॉलो कर के आप भी सही समय पर सही शेयर खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं इन नियमो के मदद से आप सही शेयर का चयन भी कर पाएंगे। तो नियमो को पालन करना अपने आप में काफी महत्पूर्ण है। तो आईए जानते है इन Share kharidne ke niyam को।

Share kharidne ke niyam

भारतीय शेयर मार्केट के स्टॉक एक्सचेंज NSE में कुल 2,113 तो वही BSE में 5 हजार से भी अधिक कंपनी लिस्टेड है। इनमें से सही शेयर को चुनना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन हम आपको कुछ नियम बताते हैं जिनको फॉलो करके आप एक सही शेयर का चुनाव आसानी से कर पाएंगे। ऐसा जरूरी नहीं है कि इन नियमों से आपको 100% सही शेयर मिल जाए, लेकिन अन्य चुनाव की तुलना में नियमों को फॉलो करके शेयर चुनेंगे तो अच्छे शेयर मिलने की संभावना बढ़ जाती है। आईए इन सही शेयर चुनने के नियम को जानते हैं।

1. शेयर खरीदने से पहले फंडामेंटल रिसर्च करे

Share kharidne ke niyam का सबसे पहला नियम है कि किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपको उस शेयर का फंडामेंटल रिसर्च अच्छे से कर लेना चाहिए। आपको कंपनी का एक डिटेल analysis करना चाहिए। कंपनी का पूरा फाइनेंसिल रिपोर्ट अच्छे से देखना चाहिए। जैसे की प्रॉफिट एंड लॉस, रेवेन्यू, ग्रोथ प्रोस्पेक्ट, कैश फ्लो और कंपनी का फ्यूचर प्लान। इन सब को देख कर ही आप एक सही कंपनी का चुनाव कर पाएंगे।

2. कंपनी का ओवरऑल परफॉर्मेस को देखे

Share kharidne ke niyam का दूसरा नियम है कि कंपनी अभी प्रेजेंट में कैसा परफॉर्म कर रही है यह देखना काफी आवश्यक है। इतना ही नही कंपनी का पास्ट रिकॉर्ड को analyse करना भी काफी आवश्यक है। कंपनी आने वाले समय में कैसा परफॉर्म करेंगी, कंपनी का फ्यूचर का क्या प्लान है सब जानना काफी आवश्यक है। इसकी जानकारी आपको कम्पनी के एनुअल मीटिंग और वेबसाइट पर से भी मिल सकता है।

3. मार्केट ट्रेंड और टेक्निकल एनालिसिस का ले सहारा

Share kharidne ke niyam का तीसरा नियम है कि मार्केट किस तरफ जा रहा और कौन सा शेयर को इससे फायदा होगा यह देख कर आप सही शेयर चुन सकते है। जैसे मान लीजिए गवर्नमेंट ने फार्मा कंपनी के लिए सब्सिडी की घोषणा किया और इस न्यूज़ को मार्केट ने पॉजिटिव लिया तो फार्मा इंडस्ट्री के कंपनी के शेयर को इससे अच्छा फायदा होगा। आप इस समय फार्मा के स्टॉक ले सकते है। हालाकि इसके लिए आपको उसके चार्ट के ऊपर टेक्निकल एनालिसिस भी करना होगा। अगर बात करे वैल्यू इंवेस्टर की तो वह ऐसे शेयर से बचते है। लेकिन शॉर्ट to मीडियम टर्म के लिए यह अच्छा साबित हो सकता है।

4. मोनोपोली और यूनिक बिजनेस को चुने

Share kharidne ke niyam का चौथा नियम है कि ऐसी कंपनी जो की मार्केट में इकलौती हो या उसके बहुत कम कॉम्पीटरर हो उन्हे monopoly बिजनेस कहते है। ऐसे बिजनेस में प्रॉफिट होने की संभावना अधिक रहती है। आप ऐसी कंपनी को ढूंढे और फिर उनका अच्छे से analyse करने के बाद ही उनके शेयर को खरीदे। भारतीय मार्केट में कई सारी monopoly बिजनेस है। आप इनका पता करे और फिर इनमे इन्वेस्टमेंट का मन बनाए।

यह है इस साल के Top 5 Mutual Funds In 2023

सही समय का चुनाव का नियम

अगर आप एक अच्छे शेयर को अच्छे समय पर खरीदते है तो आपका प्रॉफिट कई गुना बढ़ सकता है। इसलिए शेयर मार्केट में एक अच्छे शेयर के साथ-साथ सही समय का चुनाव करना भी काफी अहम है। सही समय का चुनाव करने के लिए आपको इन नियमों का पालन करना चाहिए।

सही शेयर खरीदने के नियम
Share kharidne ke niyam

1.  एंट्री टाइम पर रखे ध्यान

ऐसा नहीं है कि सही शेयर के मिलते ही आप उसमें किसी भी समय एंट्री कर सकते हैं। किसी भी शेयर में एंट्री करने का एक परफेक्ट टाइम होता है। परफेक्ट टाइम से मतलब है कि ऐसा समय जब शेयर अपने ठीक-ठाक प्राइस पर चल रहा होता है तो, न हीं ओवरवैल्यूड हो, और ना अंडरवैल्युएट हो। तब एंट्री करना ज्यादा कारगर होता है। इसलिए इन बातो का एंट्री लेते समय ध्यान रखे।

2. Exit time होता है खास

किसी शेयर में एंट्री भले ही आप किसी समय कर ले, लेकिन किसी शेयर से निकलने के लिए आपको काफी ध्यान रखना होता है। आप दो ही कीमत में किसी शेयर से निकलते हैं या तो आप प्रॉफिट बुकिंग करते हैं, या फिर लॉस होने की स्थिति में उस शेयर से निकलते हैं। अगर आप प्रॉफिट बुकिंग करते हैं तो आप अपने टारगेट को ध्यान में रखें, तो वहीं अगर आप लॉस बुकिंग करते हैं तो आप अपने मिनिमम लॉस बेयरिंग कैपेसिटी को देखें। अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कर रहे हैं तो आप इन फैक्टर को कुछ हद तक नजर अंदाज भी कर सकते हैं।

3. Bull or bear market

वारेन बुफेट और Peter lynch जैसे महान इन्वेस्टर बताते हैं कि जब मार्केट गिर रहा हो तो उस समय इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, तो वही जब मार्केट rise कर रहा हो तो उस समय इन्वेस्टमेंट से बचना चाहिए। इसके लिए वारेन एक फेमस quote भी कहते हैं। “be fearful when others are greedy and to be greedy only when others are fearful.”

Best gaming stocks to buy In 2024:होगा जबरदस्त मुनाफा

4. शेयर के प्रकार को जाने

Peter lynch अपनी किताब one up on the wall street में बताते हैं कि शेयर के कई प्रकार होते हैं जैसे कि fast grower, slow grower, dividend payer, cyclical  इत्यादि। तो जब भी आप शेयर का चुनाव करें तो आप अपने इन्वेस्टमेंट के टाइम के अनुसार इसे चुने। जैसे कि अगर आपको लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करना है तो आप स्लो ग्रोवर को चुन सकते हैं, तो वही शॉर्ट टर्म में आपको fast grow कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए अगर आप कांस्टेंट इनकम चाहते हैं तो आपको डिविडेंड पेयर स्टॉक सुनना चाहिए। cyclic शेयर में आपको सही समय पर इन्वेस्ट करना होता है ताकि आप इसके rise phase का फायदा उठा सके।

Share kharidne ke niyam: Conclusion

बहुत से लोगों को शेयर मार्केट काफी मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आप कुछ नियमों को जान लेते हैं तो इससे आप सही शेयर सही समय पर खरीद पाएंगे और आप इससे प्रॉफिट भी कमा पाएंगे। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Share kharidne ke niyam को सिखाया। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। आर्टिकल कैसा लगा, आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स बता सकते हैं। आप और किस तरह के आर्टिकल पढ़ना चाहेंगे, आप अपनी फरमाइश कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। मिलते हैं फिर अगले आर्टिकल के साथ, तब तक आप हमारे वेबसाइट को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Share kharidne ke niyam FAQs

1. इन्वेस्टमेंट का सही समय क्या है?

Peter lynch कहते हैं कि इन्वेस्टमेंट का कोई सही समय नहीं होता जब आपको सही कंपनी मिले आप उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

2. शेयर खरीदने के नियम क्या होते है?

Share kharidne ke niyam है कि आपको कंपनी को अच्छे से जान लेना चाहिए। हमने आर्टिकल में ऊपर में इसके लिए पूरा प्रोसेस बताया है।

3. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या है?

जब आप शेयर्स को एक लंबे अवधि के लिए होल्ड करते हैं तो इसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कहा जाता है।

4. Cyclical shares क्या होता है?

जो शेयर साल भर ग्रोथ करने की जगह एक फिक्स समय पर grow करें उसे Cyclical share करते हैं

Leave a Comment