post office double money scheme | पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम

post office double money scheme | पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम

post office double money scheme | पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम

पोस्ट ऑफिस भारत के आपको किसी भी कोने में दिख जाएगा। पोस्ट ऑफिस सिर्फ चिट्टियां और पार्सल भेजने और पाने का जरिया ही नहीं है बल्कि आप इसमें पैसे भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। भारत में लोगों को पोस्ट ऑफिस के ऊपर काफी भरोसा होता है और आज इस आर्टिकल में हम आपके पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने पैसे को दुगना कर पाएंगे।

सुनने में ये भले थोड़ा अलग लगता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की योजना की मदद से आप सच में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। तो आईए सबसे पहले जान लेते है को आखिर यह पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम है क्या? post office double money scheme In Hindi इसके बाद हम इन योजनाओं को जानेंगे।

पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम योजना क्या है?

देखिए, पोस्ट ऑफिस में कई सारी योजनाएं हैं जो एक फिक्स्ड टाइम के बाद आपके पैसे को डबल कर देती हैं। इसमें मिलने वाला हर महीने ब्याज आपके पैसे को डबल कर देता है। इन योजनाओं का एक फायदा यह भी है की आप इनकम tax 80c के तहत इनकम टैक्स से भी बच जाते है। साथ ही सरकारी संस्था होने की वजह से आपका किया हुआ इन्वेस्टमेंट भी सुरक्षित रहता है।

आईए अब हम आपको कुछ प्रमुख और सबसे अच्छी योजनाओं के बारे में बताते हैं। इन post office double money scheme के नाम कुछ इस प्रकार हैं।

Kisan Vikas Patra Scheme

अगर आप अपने पैसे लंबे समय में दुगना करना चाहते है तो आप Kisan Vikas Patra Scheme को चुन सकते है। इस योजना निवेश किए हुए पैसे 9.5 years (115 months) में दुगना हो जाते है। इसमें आपको कम से कम 1 हजार का निवेश करना होता है। मान लीजिए आप 10 हजार का वन टाइम इन्वेस्टमेंट करते है तो यह 9.5 साल में 20 हजार यानी दोगुना हो जाएगा।

इसके लिए आपको कम से कम 18 साल का हुआ होना चाहिए। इस योजना में आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते है। इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट को विजिट करना होता।

National Savings Certificate

इस योजना में आप पांच वर्ष के लिए निवेश कर सकते है। 1 लाख का किया हुआ निवेश 5 वर्ष में mature होके ₹1,44,903 हो जाएगा। इसमें आपको 7.7% का ब्याज दर मिलता है जो की अर्द्वार्षिक दर से कंपाउंड होता है।

इसने आपको कम से कम 1 हजार का निवेश करना होता है। अगर आप ऐसे निवेश की तलाश कर रहे है जो जल्द ही mature हो जाए तो आप इसमें निवेश कर सकते है क्युकी इसका maturity time महज 5 वर्ष ही हैं। इसमें कोई भी भारतीय व्यक्ति किसी भी उम्र का निवेश कर सकता है।

आईए अब हम इन दोनो योजनाओं के eligibility को विस्तार से जानते है।

कौन है इसके लिए एलिजिबल?

अलग अलग योजनाओं के लिए थोड़ा बहुत अलग अलग post office double money scheme eligibility होता है। और इसकी जानकारी आप पोस्ट ऑफिस से भी ले सकते है। हमने जिन योजनाओं के बारे में आपके साथ डिस्कस किए है इन योजनाओं के लिए कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक हो और उसका उम्र 18 या इससे अधिक हो अप्लाई कर सकता है।

साथ ही माइनर होने की स्तिथि में कोई व्यस्क उसके नाम पर अप्लाई कर सकता है। साथ ही इन्वेस्टमेंट अमाउंट 50 हजार से ऊपर होने पर आपको pan का कॉपी जमा करना पर सकता है। National Savings Certificate योजना में कोई age limit नही है। आईए अब इसे अप्लाई करने का तरीका देखते है।

कैसे अप्लाई करें? post office double money scheme Apply Online

आप इनमे से किसी भी योजना में अप्लाई करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आप इस योजना के लिए अप्लाई कर पाएंगे, इन स्टेप्स को देखें।

  • सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस को विजिट करे
  • इसके बाद आप वहा से जिस भी स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहते है इसका फॉर्म वहा से प्राप्त करे।
  • फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद जरूरी कागजात को साथ में अटैच करके जमा कर दे।
  • इसके बाद कुछ दिन बाद आपका निवेश अकाउंट ओपन हो जाएगा।

क्यू खास है पोस्ट ऑफिस डबल स्कीम

जब भी आप निवेश करते है तो आप किसी भरोसेमंद संस्था में ही निवेश करना चाहते है। पोस्ट ऑफिस एक भरोसेमंद नाम है। इसलिए यह खास बन जाता है। इससे आपके पैसे सुरक्षित रहता है। इसके अतरिक्त इनकम टैक्स अधिनियम 80C के तहत आप अपने निवेश पर इनकम टैक्स लगने से भी बच जाते है। सरकारी योजना और सरकारी संस्था होने की वजह से आपको अन्य जगहों से अच्छा रिटर्न भी मिलता है। इन सभी वजहों से यह स्कीम खास बन जाता है।

Conclusion

किसी भी योजना की सही जानकारी उस योजना में जुड़ने में हमें मदद करती है आज के इस आर्टिकल में हमने पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम के बारे में विस्तार से जाना। हमने इससे जुड़ी कुछ प्रमुख योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जाना। आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो वह भी आप कमेंट कर सकते हैं। मिलते हैं फिर अगले आर्टिकल के साथ। तब तक आप हमारे वेबसाइट पर मौजूद अन्य आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Faq (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम

पोस्ट ऑफिस कुछ खास निवेश योजनाएं ऑफर करती है जिसमे आपके पैसे आपके इन्वेस्टमेंट और एक निश्चित इंट्रेस्ट रेट के साथ कुछ वर्षो में डबल हो जाता है।

2. पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम में अप्लाई कैसे कर सकते है?

इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाए और वहां से फॉर्म लेकर आप अप्लाई कर पाएंगे।

3.Kisan Vikas Patra Scheme के लिए कौन एलिजिबल है?

कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक हो और उसका उम्र 18 या इससे अधिक हो इसमें अप्लाई कर सकता है। माइनर की स्तिथि में कोई बड़ा के नाम से अप्लाई किया जा सकता है।

4.  National Savings Certificate योजना के लिए कौन एलिजिबल है?

इसके लिए कोई age limit नही है। कोई भी भारतीय किस उम्र का हो इसके लिए अप्लाई कर सकता है।

5. पोस्ट ऑफिस कस्टमर केयर नंबर क्या है?

किसी भी तरह की समस्या में आप इन्हे इन नंबर पर 1800 266 6868 सुबह 9 से 6 कॉन्टैक्ट कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *