Mutual fund sahi hai ya galat | कौन सा म्यूचुअल फंड सही है

Mutual fund sahi hai ya galat | कौन सा म्यूचुअल फंड सही है

Mutual fund sahi hai ya galat:आज इन्वेस्टमेंट के प्रति लोगो का नजरिया बदल रहा है। लोग अलग अलग जगहों पर इन्वेस्टमेंट करने लगे है। पहले जहा लोग इनवेस्टमेंट के नाम पर बस गोल्ड, फिक्स्ड डिपॉजिट आदि में इन्वेस्टमेंट करते थे। तो वही आज लोग शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में भी इन्वेटमेंट करने लगे है। हाल के समय में म्यूचुअल फंड्स का काफी ट्रेंड रहा है।

हालाकि अभी भी बहुत से लोग इस बात को लेकर शंका में रहते है की Mutual fund sahi hai ya galat। उन्हे इसके रिटर्न और पैसे की सुरक्षा को लेकर काफी चिंता होती है। वह बस जानना चाहते है की कौन सा म्यूचुअल फंड सही है। आज के इस आर्टिकल में हम इन्ही के विषय में जानने जा रहे है।

Mutual fund sahi hai ya galat

देखिए, म्यूचुअल फंड्स को हमेशा से एक सेफ इन्वेस्टमेंट माना गया है। हालाकि यह बैंक फिक्स्ड डिपोजिट की तरह पूरी तरह से सेफ नहीं है। फिर भी एक अच्छे निवेश के लिए इसे ही सबसे अच्छा माना जाता है। यह सेबी के निगरानी में नियमपूर्वक काम करने वाली entity है। अगर आप शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव से परेशान है, अच्छे कंपनी के शेयर को नही ढूंढ पाते है, तो आप म्यूचुअल फंड्स के द्वारा अपना पैसा मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। म्यूचुअल फंड में आपको कई तरह के फंड मिल जाएंगे।

जिसे आप आपने रिस्क अपेटाइट और भविष्य के गोल के अनुसार चुन सकते है। आप इसमें एसआईपी (हर महीने पैसे जमा करना) या लमसम (एक ही बार पैसे जमा करना) कर सकते है। इसमें आप ₹100 के एसआईपी से भी शुरुवात कर सकते है। हाल के वर्षो में तो कई सारे म्यूचुअल फंड्स ने काफी अच्छा रिटर्न दिया है।

और सही से जांच परख कर निवेश किया जाए तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अब तक आप जान गए होंगे की Mutual fund sahi hai ya galat। तो आईए अब अच्छे म्यूचुअल फंड के चुनाव का तरीका जानते है।

Best Gaming Stocks To Buy In 2024:होगा जबरदस्त मुनाफा

म्यूचुअल फंड का चुनाव

भारत में तकरीबन कुल 44 म्यूचुअल फंड कंपनिया है। जो की 1400 से भी अधिक अलग अलग म्यूचुअल फंड्स को ऑपरेट करती है। इसमें लो रिस्क फंड, हाई रिस्क फंड, इक्विटी फंड, debt फंड समेत कई तरह के फंड है। इसमें से आपको अपने अनुसार फंड्स का चयन करना होता है। जब भी आप उसमे इन्वेस्टमेंट करने जाएंगे तो इसकी जानकारी आपको आपके प्लेटफार्म पर मिल जाएंगी।

इसके अलावा अगर आप इसे किसी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के मदद से लेते है तो वो भी आपको इसके बारे में बताएगा। अगर वह न भी बताए तो भी आप उससे पूछे। म्यूचुअल फंड तब ही आपके लिए सही होगा, अगर आप अपने गोल और रिस्क को समझ कर इसका चयन करेंगे। जैसे कुछ फंड हाई रिटर्न देते है लेकिन वह रिस्की भी बहुत होते है और अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते है तो आपको इस फंड की जगह लो रिस्क फंड लेना चाहिए।

कौन सा म्यूचुअल फंड सही है

ऐसा नहीं है की मार्केट में उपलब्ध हर तरह का म्यूचुअल फंड अच्छा होता है। जैसा की हमने आपको बताया ही कि कुल 1400 से भी अधिक म्यूचुअल फंड्स उपलब्ध है। इसमें कई अच्छे फंड होते है तो कई अच्छे नहीं भी होते है।

म्यूचुअल फंड सही है या गलत यह तो अब आप जान गए होंगे अब हम आपको कौन सा म्यूचुअल फंड सही है, यह बताएंगे। साथ ही में हम आपको सही म्यूचुअल फंड चुनने का तरीका भी बताएंगे।

Share Kharidne Ke Niyam 2023 Me:सही शेयर खरीदने के नियम

सही म्यूचुअल फंड कैसे पहचाने

किसी म्यूचुअल फंड को चुनने से पहले तो आप अपना रिस्क फैक्टर और गोल देख ले। फिर आप उस तरह के फंड को शॉर्टलिस्ट करले। इसके बाद आप उस फंड का पास्ट रिकॉर्ड देख सकते है। ताकि आपको अंदाजा लग जाए की फंड कैसा रिटर्न देते आ रहा है। हालांकि पास्ट ग्रोथ को देखकर किसी म्युचुअल फंड के फ्यूचर ग्रोथ का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

लेकिन यह आपको सही फंड चुनने में कुछ मदद अवश्य कर सकता है। इसके अलावा कंपनी के AUM यानी असेट्स अंडर मैनेजमेंट को भी देख सकते हैं। इससे पता चलेगा कि यह फंड कितने पैसे को मैनेज कर रही है। आप फंड का एक्सपेंस रेश्यो भी चेक करें ताकि आपको यह पता चले कि फंड मैनेजर फंड को मैनेज करने में कितने पैसे खर्च कर रहा है।

यह जितना कम होगा उतना ही अच्छा है। आप फंड मैनेजर के प्रोफाइल और पास्ट अचीवमेंट को भी देख सकते है।

कुछ टॉप म्यूचुअल फंड्स के नाम

Mutual fund sahi hai ya galat | कौन सा म्यूचुअल फंड सही है
Mutual fund sahi hai ya galat
  1. Quant Small Cap Fund Direct Plan-Growth
  2. Axis Small Cap Fund Direct-Growth
  3. Kotak Small Cap Fund Direct-Growth
  4. Quant Multi Asset Fund Direct-Growth
  5. Parag Parikh Flexi Cap Fund Direct-Growth

Mutual fund sahi hai ya galat: Conclusion

म्यूचुअल फंड्स के बढ़ते क्रेज ने आज अपने साथ में लाखो लोगो को जोड़ लिया है। सही गलत म्यूचुअल फंड्स की पहचान करना मुश्किल हो गया है। आज के इस आर्टिकल में हमने म्यूचुअल फंड सही है या गलत यह जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना को कौन सा म्यूचुअल फंड सही है।

उम्मीद है यह आर्टिकल Mutual fund sahi hai ya galat आपके लिए फायदेमंद रहा होगा और आपने इससे कुछ सीखा होगा। आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगे हमे कॉमेंट में बताए। मिलते है फिर एक नए और बेहतरीन आर्टिकल के साथ।

Mutual fund sahi hai ya galat: FAQs

1. Mutual fund क्या होता है?

यह अलग अलग लोगो का कलेक्टिव फंड होता है जिसे मार्केट एक्सपर्ट शेयर मार्केट और मनी मार्केट में इन्वेस्ट करते है। आप अपने पैसों को इसमे निवेश कर सकते है। फिर आपके पैसों को ये एक्सपर्ट मार्केट में निवेश करते है।

2. एसआईपी और लम्सम क्या होता है?

म्यूचुअल फंड में यह निवेश का प्रकार है। एसआईपी यानी हर महीने एक सिस्टमेटिक तरीके से इन्वेस्टमेंट तो वही लम्सम यानी एक बार में किया हुआ इन्वेस्टमेंट।

3. कौन सा म्यूचुअल फंड सही है?

आप निप्पोन इंडिया, axis Bank और कोटक के म्यूचुअल फंड को एक अच्छा विकल्प मान सकते है। हमने इसकी अधिक जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी है।

4. म्यूचुअल फंड में Expense ratio क्या होता है?

यह वह अमाउंट होता है जो कि म्यूचुअल फंड को ऑपरेट करने में खर्च किया जाता है। यह जितना कम हो उतना अच्छा होता है।

5. म्यूचुअल फंड में Exit load क्या होता है?

अगर आप एक तय समय से पहले अपने इन्वेस्टमेंट म्युचुअल फंड से निकलते हैं तो आपको यह चार्ज देना होता है। इसे ही exit load कहा जाता है।

6. Mutual fund sahi hai ya galat?

अगर आप जानना चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड सही है या गलत ( Mutual fund sahi hai ya galat) तो आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूचुअल फंड्स को हमेशा से एक सेफ इन्वेस्टमेंट माना गया है। हालाकि यह बैंक फिक्स्ड डिपोजिट की तरह पूरी तरह से सेफ नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *