Investment Intermedi क्या है 2023 | Investment Intermedi Meaning In Hindi

इन्वेस्टमेंट इंटरमीडी क्या है, यह जाने से पहले आपको इन्वेस्टमेंट बैंक के बारे में थोड़ा जानना चाहिए। इसके बाद ही आप इन्वेस्टमेंट इंटरमीडी के बारे में जान पाएंगे। इन्वेस्टमेट बैंक एक तरह के फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर होते है जो की बड़े लेबल के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन और डील्स इत्यादि में मद्यस्ता करते है। यह बैंक और बड़े बड़े कंपनी, स्टार्टअप, बिजनेस आदि को फाइनेंशियल सर्विस देते है। इन्हे ही यानी इन्वेस्टमेंट बैंक को Investment Intermedi कहा जाता है। क्युकी यह बैंक और फाइनेशियल वर्ल्ड के बीच मध्यस्ता करते है। 

जेपी मोर्गन, goldman sachs, सिटीग्रुप कुछ जाने माने इन्वेस्टमेंट बैंक है। इनका नाम पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आईए अब आपको यह बताते है को आखिर इन्वेस्टमेंट इंटरमेडी करते क्या है? 

Investment intermedi का क्या रोल है?

देखा जाए तो इन्वेस्टमेंट बैंक्स इनवेस्टमेंट इंटरमीडी का कार्य करते हैं। यह कॉरपोरेशन और फाइनेंशियल मार्केट के बीच के ट्रांजैक्शन और कार्य को बेहतर बनाने में कॉरपोरेशन की मदद करते है। यह कॉरपोरेशन यानि बिजनेस को आईपीओ लॉन्च करने में मदद करते हैं, स्टॉक इश्यू, reissue में मदद करते है।  इसके अलावा बॉन्ड, डेब्ट, फंड्स, फाइनेंस और भी अलग-अलग तरह के चीजों में मदद करते है। आईए अब जानते है की Investment intermedi basically क्या करता है। 

Investment intermedi क्या करता है? 

Investment intermedi के मुख्य कार्य की बात करे तो यह बड़े बड़े बैंको को, बिजनेस को फाइनेशियल असिस्टेंट प्रोवाइड कराता है। इसके अलावा यह कई अन्य कार्य भी करता है। आईए इसके कुछ मुख्य कार्य के बाड़े में जानते है। 

यह स्टार्टअप करने वाले कंपनियों के आईपीओ लॉन्च में मदद करता है।

जब कोई कंपनी किसी कंपनी से merge करती है तो इस दौरान भी यह काम आता है।

मार्केट से फंड उठाना हो, शेयर इश्यू करना हो इन सब में इनका मदद लिया जाता है।

इसके अतरिक्त इनका इस्तेमाल कई बड़े इंस्टिट्यूशन फंड्स या स्कीम के बारे में फैसले लेने के लिए भी करते हैं। 

Investment intermedi देखा जाए तो इंवेस्टेंट बैंक का ही पर्याय है। आईए अब हम आपको इससे जुड़े कुछ faq यानी अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब सहित बताते है। इसके बाद हम इस आर्टिकल के समापन भाग में जाएंगे। 

FAQ : Investment Intermedi क्या है

Investment Intermedi क्या है?  

ऐसे फाइनेशियल असिस्टेंट प्रोवाइडर जी की बैंक, बिजनेसेज इत्यादि को फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध करते है इन्हे ही Investment Intermedi कहा जाता है।

investment intermedi meaning in hindi? 

investment intermedi meaning in hindi की बात करे तो इसका हिंदी मीनिंग निवेश मध्यस्ता हो सकता है। 

इंवेस्टमेंट बैंक क्या होता है? 

ऐसे कंपनी या फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोवाइडर जो की बैंक, बड़े बिजनेस आदि को फाइनेंशियल सर्विसेज दे उसे हो इंवेस्टमेंट बैंक कहा जाता है। 

कुछ इंवेस्टमेंट बैंक के नाम बताइए? 

जेपी मोर्गन, goldman sachs, सिटीग्रुप, क्रेडिट सुईस इत्यादि। 

Conclusion

इंवेस्टमेंट से जुड़े टर्म को हमे अवश्य जानना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हमने Investment Intermedi क्या है यह जाना। हमने investment intermedi meaning in hindi भी जाना। आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे जरूर बताए। आप हमे कॉमेंट में यह सब बता सकते है। इस विषय से जुड़े किसी भी तरह के सवाल अगर आपके मन में हो तो आप उसे भी पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे। मिलते है फिर अगले आर्टिकल के साथ तब तक आप बने रहिए हमारे साथ। 

अन्य पड़े :

Leave a Comment