top 5 gaming stocks

Best gaming stocks to buy In 2024:होगा जबरदस्त मुनाफा

Top 5 Gaming Stocks | Best gaming stocks to buy | गेमिंग इंडस्ट्री के स्टॉक

: भारत गेमिंग इंडस्ट्री का एक बहुत बड़ा मार्केट बनता जा रहा है। बच्चे, युवाओं के साथ साथ अब तो हर उम्र के लोग इसने दिलचस्पी दिखा रहे है। साल 2022 तक भारत में गेमिंग इंडस्ट्री का मार्केट ₹20,800 करोड़ रहा। वही साल 2027 तक 27% के CAGR के साथ यह ₹68,800 करोड़ तक जाने की संभावना है। बढ़ते स्मार्ट फोन और सस्ते इंटरनेट की वजह से आज गेमिंग काफी बढ़ रहा है।

आप गेम खेलते हो या न खेलते हो लेकिन अगर आप गेमिंग इंडस्ट्री के स्टॉक में इन्वेस्ट करते हैं, तो आने वाले समय में हो सकता है कि आप अच्छा पैसा कमा सके। गेमिंग के बढ़ते क्रेज ने इस इंडस्ट्री को काफी बड़ा कर दिया है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे। आज हम Top 5 Gaming Stocks | Best gaming stocks to buy के बारे में जानने जा रहे हैं।

Best gaming stocks to buy In 2023: गेमिंग इंडस्ट्री के स्टॉक

1. Nazara technology

Best gaming stocks to buy इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है “Nazar technologies ” , Nazar technologies का नाम आपने अवश्य सुना होगा। यह ace इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला द्वारा बैक्ड कंपनी है। यह एक गेमिंग और स्पोर्ट्स मीडिया कंपनी है। यह भारत समेत अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में e-sports और कई तरह के गेम्स प्रोवाइड कराती है।

इसका 52 week high ₹927.25 का है तो वही इसका low ₹482.95 का है। अभी यह फिलहाल ₹852 के प्राइस पर चल रहा है। लेटेस्ट खबरों की माने तो इस स्टॉक में जल्द ही एसबीआई म्यूचुअल फंड ₹400 करोड़ से भी अधिक का इन्वेस्टमेंट करने जा रही है। अगर आप एक अच्छे गेमिंग स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप इस स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकतें है।

Best gaming stocks to buy In 2023
Best gaming stocks to buy In 2023

2. Delta Corporation

Delta corp पूरे भारत का एकलौता casino कम्पनी है जो की शेयर मार्केट में लिस्ट है। इसकी शुरुआत 1990 में रीयल स्टेट और टेक्सटाइल के तौर पर हुई थी लेकिन आज ये एक सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन गई है। यह कैसिनो के साथ साथ ऑनलाइन गेमिंग में भी काफी आगे है। Add52, Adda52 Rummy जैसे ऑनलाइन गेम्स डेल्टा कॉर्प के द्वारा ही बनाया गया है। अभी यह स्टॉक अपने 52 week low पर भी चल रहा है। हालाकि कंपनी के फाइनेंशियल आदि अच्छे है। इसने साल 2022-23 में 290% से अधिक का नेट प्रॉफिट जनरेट किया है। इस वजह से इसे एक अच्छा गेमिंग स्टॉक्स माना जा सकता है।

3. Onmobile Global Ltd

इस Best gaming stocks to buy In 2023 लिस्ट के तीसरे नंबर पर आती है Onmobile Global Ltd, On mobile global एंटरटेनमेंट के साथ साथ गेमिंग और इससे जुड़ी सर्विसेज प्रोवाइड करता है। यह डिजीटल कंटेंट के फील्ड में भी काफी आगे है और कई सारे डिजीटल कंटेंट भी बनाता है। सबसे बड़ी बात जो इसे अन्य गेमिंग स्टॉक्स से अलग करता है की यह 50 से भी अधिक देश में प्रेजेंट है।

इसके 7 करोड़ से भी अधिक कस्टमर बेस है। इसका 52 वीक हाई ₹136.30 है तो वही इसका 52 week लो ₹56.27 का है। स्टॉक अभी 107 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। कंपनी का सेल्स कांस्टेंटली बढ़ रहा है। इस साल 2024 के पहले क्वार्टर में इसका प्रॉफिट काफी अच्छा रहा और यह 138.6% बढ़ा है। इसके कस्टमर बेस में भी काफी इजाफा हो रहा है। इस लिहाज से यह एक अच्छा गेमिंग स्टॉक्स बन सकता है।

4. One 97 communication

One 97 communication पेटीएम की पैरेंट कंपनी हैं। जैसा की आप जानते ही होंगे की पेटीएम एक जानी मानी ऑनलाइन पेमेंट ऐप है। अब आप सोच रहे होंगे की हमने इस सूची में इसे क्यूं डाला है। तो हम आपको बता दे कि पेटीएम फर्स्ट गेम्स पेटीएम की ही सब्सिडी है। इसपर लाखो एक्टिव यूजर्स है। जो की कई सारे गेम्स खेलते है।

भले ही पेटीएम अब तक अच्छा न कर पाया हो लेकिन आने वाले समय में यह अच्छा ग्रोथ दिखा सकता है। इसका 52 वीक हाई 938.65 रुपए है तो वही इसका 52 वीक लो 438.35 रुपए है। इसके मार्केट कैप की बात करे तो यह 53,795 करोड़ रुपए है। इन सभी वजह से इसे एक अच्छा गेमिंग स्टॉक माना जा सकता है।

5. Zensar Technology

Zensar Technology एक आईटी सेक्टर की कंपनी है जिसका काम गेमिंग एप्स डेवलप करने का है। इसने अब तक मार्केट में कई सारे गेमिंग एप्स लांच किया है। इसके अलावा यह अन्य कंपनियों के लिए भी गेमिंग ऐप्स बनाने का काम करती है। इस कंपनी का मार्केट कैप काफी विशाल है यह 12 हजार करोड़ से भी ज्यादा है। इसका 52 वीक हाई ₹575 है और 52 वीक लो ₹201 हैं। यह गेमिंग इंडस्ट्री में भी शामिल है।

इस वजह से यह आईटी कंपनी होने के साथ साथ गेमिंग कंपनी भी है। कंपनी साल के पहले क्वार्टर में जारी रिपोर्ट के अनुसार काफी अच्छा कैश फ्लो और नेट प्रॉफिट जनरेट किया है। इसने 100% से अधीक का प्रॉफिट जेनरेट किया है और 42.9% का कैश फ्लो भी जनरेट किया है। इस हिसाब से देखें तो यह एक अच्छा Best gaming stocks to buy में से एक माना जा सकता है।

Best gaming stocks to buy: Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने Best gaming stocks to buy के बारे में जाना। हमने इन स्टॉक्स के बारे में विस्तार से आपको बताया। इन स्टॉक्स को अच्छे से समझने के बाद आप इनमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट में अपनी राय अवश्य बताएं। आप अपने पसंद के अनुसार आर्टिकल पाने के के लिए, हमे कॉमेंट में अपनी पसंद अवश्य बताएं। ताकि हम अगला आर्टिकल उस विषय पर बना पाए। मिलते है फिर अगले आर्टिकल के साथ।।

यह भी पढ़ें

Best gaming stocks to buy: FAQs

1. गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़े टॉप स्टॉक्स कौन से है?

गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़े टॉप स्टॉक्स है: Nazara technology, one 97 communication, delta corp, Zensar Technology इत्यादि

2. भारत गेमिंग इंडस्ट्री में किस स्थान पर है?

भारत गेमिंग इंडस्ट्री में दूसरे स्थान पर है। और आने वाले सालों में यह इंडस्ट्री काफ़ी तेजी से बढ़ने वाला है।

3. क्या अभी गेमिंग इंडस्ट्री में निवास कर सकते है?

हां, आज के समय में यह एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है। आप किसी अच्छे स्टॉक को तलाश कर इन्वेस्ट कर सकते है।

4. गेमिंग इंडस्ट्री में निवेश कैसे करे?

गेमिंग इंडस्ट्री में निवेश करने के लिए आपको इससे जुड़ा कोई अच्छा स्टॉक ढूंढना होगा। इसके बाद आप उसमे निवास कर सकते है।

5. भारत का सबसे बड़ा लिस्टेड गेमिंग कंपनी कौन सी है?

डेल्टा कॉर्प भारत का सबसे बड़ा लिस्टेड गेमिंग कंपनी है। यह कैसिनो के साथ साथ ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म भी बनाती है।

6. Best gaming stocks to buy In 2023 कौन से है?

Best gaming stocks to buy In 2023 , 1. Nazara technology, 2. one 97 communication, 3. delta corp, 4. Zensar Technology 5. Onmobile Global Ltd है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *