Paper Trading क्या है और Paper Trading के लिए Best App कौनसे है | Paper Trading कैसे किया जाता है?

आज के समय में शेयर मार्केट काफी चर्चित है। लोग इससे हर रोज ही जुड़ रहे है। शेयर मार्केट में मुख्य तौर पर दो ही तरीके से पैसे कमाए जा सकते है। पहला इन्वेस्टमेंट और दूसरा ट्रेडिंग। इन्वेस्टमेंट में आप अपने पैसे कुछ समय से लेकर कई वर्षो तक का इंवेस्टमेंट करके पैसे कमाते है तो वही ट्रेडिंग एक रिस्की लेकिन काफी अच्छा तरीका है, जल्दी से पैसे कमाने का। लेकिन जैसा की आप जानते ही होंगे की शेयर मार्केट में बिना सीखे नहीं घुसना चाहिए। आपको ज्यादा नहीं तो थोड़ा बहुत भी जरूर सीख लेना चाहिए। आईए आपको बताते है की आप ट्रेडिंग को कैसे सिख सकते है।

पेपर ट्रेडिंग क्या है? 

पेपर ट्रेडिंग एक स्टॉक मार्केट सिम्युलेटर होता है। जिसके मदद से आप अपने पैसे लगाए बिना ट्रेडिंग सीख सकते है। यह एक तरह का डमी ट्रेडिंग प्लेटफार्म होता है। जहा आप अपने ट्रेडिंग के स्किल्स को बना सकते है। इसमें आपको वर्चुअल करेंसी मिलता है जिसको यूज करके ट्रेडिंग सीख सकते है। आज ऑनलाइन आपको बहुत से पेपर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जिसके मदद से आप पेपर ट्रेडिंग कर पाएंगे। आईए अब आपको बताते है की पेपर ट्रेडिंग कैसे करें। 

Paper Trading कैसे किया जाता है?

RM 23.11.2022

पेपर ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको कोई पेपर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चूज करना होगा। इसके बाद आप इसमें अपना अकाउंट क्रिएट कर दें। और उसके बाद आप जिस भी शेयर को ट्रेड करना चाहे वह करे। अंत में अपने ट्रेड की जांच करें कि आप प्रॉफिटेबल रहें या लॉस में रहें। आप अपनी गलतियों से सीखे भी, तभी जाकर आप रियल लाइफ ट्रेडिंग कर पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे। आईए आपको कुछ बेहतरीन पेपर ट्रेडिंग एप्स के बारे में बताते है। यह सभी best app for paper trading है। 

Paper trade app india 

ऑनलाइन आपको बहुत सारे पेपर ट्रेडिंग ऐप मिल जाएंगे। हमने आपके लिए best app for paper trading चुना है। आईए इनके बारे में जानते है। 

Moneybhai

आपने मनीकंट्रोल का नाम तो जरूर ही सुना होगा। यह एक बिजनेस न्यूज पोर्टल है। आप इसके ऐप या वेबसाइट दोनों से ही स्टॉक मार्केट या किसी भी बिजनेस से जुड़ा न्यूज पा सकते है। moneybhai इसी का एक प्लेटफार्म है जिसके मदद से आप पेपर ट्रेडिंग यानी वर्चुअल ट्रेडिंग कर पाएंगे। यह फ्री टू यूज है। और इसमें आपको कई सारे फीचर्स मिलते है। इसके फीचर्स कुछ इस प्रकार है:

  • यह भारत का एक जाना माना पेपर ट्रेडिंग ऐप है और यह मनीकंट्रोल का एक हिस्सा है। इस वजह से भी यह एक विश्वसनीय प्लेटफार्म बन जाता है। 
  • इसमें आपको 1 करोड़ तक का वर्चुअल कैश मिल जाता है। जिसके मदद से आप पेपर ट्रेडिंग कर पाएंगे।
  • आप शेयर, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड किसी भी चीज में पेपर ट्रेडिंग कर सकते है।
  • आप लिमिट ऑर्डर, शॉर्ट सेलिंग समेत सभी वह चीज कर पाएंगे जो की आप शेयर मार्केट में करते है। 

Trading view

ट्रेडिंग व्यूज एक जाना माना चार्ट प्लेटफार्म है। जिसका यूज इन्वेस्टर और ट्रेडर चार्ट और स्टॉक के डिटेल्स देखने के लिए करते है। यह आपको पेपर ट्रेडिंग की भी सुविधा प्रदान करता है। आप इसके चार्ट, इंडिकेटर, कंपनी प्रोफाइल आदि का भी भरपूर इस्तेमाल करके ट्रेडिंग को सीख सकते है। आईए इसके फीचर्स पर एक नजर डालते है। 

  • सबसे बड़ा फीचर्स यह है की यह एक फ्री पेपर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। आप इसमें आसानी से लॉगिन या साइनअप कर सकते है।
  • इसके अलावा इसके साथ आपको कई तरह के चार्ट और इंडिकेटर भी मिलते है।
  • ट्रेडिंग व्यू में आपको कम्युनिटी का विकल्प मिलता है, जहा आप स्टॉक या किसी भी विषय पर डिस्कशन कर सकते है। 

Chart mantra 

Chart mantra को इकोनॉमिक्स टाइम के द्वारा ऑपरेट किया जाता है जो की एक जाना माना बिजनेस पेपर है। इसके साथ आपको पेपर ट्रेडिंग की सुविधा तो मिलती ही है साथ में आपको चार्ट, मार्केट एनालिसिस समेत कई सारे स्टॉक मार्केट से जुड़े टूल्स मिलते है। आईए अब इसके फीचर्स पर नजर डालते है।

  • इसमें आपको 1 लाख तक का वर्चुअल कैश मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप पेपर ट्रेडिंग कर पाएंगे। 
  • टेक्निकल एनालिसिस, इंडिकेटर समेत कई तरह के टूल्स आपको यहां बिलकुल मुफ्त मिल जाते है। 
  • आप buy, sell, short sell, intraday समेत शेयर मार्केट से जुड़ा हर टास्क कर सकते है। 

पेपर ट्रेडिंग के फायदे 

इसके कई सारे फायदा है। सबसे पहला फायदा यह है कि आप अपने पैसे लगाए बिना ही इसे यूज करके ट्रेडिंग सीख सकते हैं। पेपर ट्रेडिंग आपको रियल एक्सपीरियंस देता है, आप अपने गलतीयो से सीख पाएंगे। यहां आप गलती करेंगे भी तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा, इसलिए आप अपनी गलतियों से अच्छे से सीख सकेंगे। इसके फायदों पर एक नजर डाले।

पेपर ट्रेडिंग आपको बिना कुछ गवाए ही ट्रेडिंग का एक्सपीरियंस करा देता है।

लोग गलतियों से सीखते है, यह बात तो अपने सुना ही होगा लेकिन गलतियों से आपका नुकसान भी होता है। लेकिन पेपर ट्रेडिंग में आप बिना किसी नुकसान के गलती कर सकते है और उससे सीख भी सकते है। 

पेपर ट्रेडिंग न्यू यूजर्स को शेयर मार्केट का अच्छा ओवरव्यू उपलब्ध करा देता है। आप इससे शेयर मार्केट को अच्छे से समझ पाते है। 

पेपर ट्रेडिंग के नुकसान 

हमने इसके फायदों के ऊपर चर्चा की, आईए अब इसके नुकसानों को भी जान लेते है। इसके नुकसान कुछ इस प्रकार है:

पेपर ट्रेडिंग में लगने वाले पैसे डमी होते है इसलिए रियल लाइफ और इसमें काफी अंतर हो जाता है। 

जरूरी नही है की अगर आप पेपर ट्रेडिंग में अच्छा कर रहे हो तो रियल लाइफ ट्रेडिंग में भी अच्छा करेंगे। इसलिए इसको रियल लाइफ से हूं ब हू कंपेयर न करे। 

पेपर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सिमुलेटर होते है इसलिए आप इससे एक हद तक ही ट्रेडिंग सीख सकते है। असली सीख आपको लाइव ट्रेडिंग से ही आती है। इसलिए इसका उपयोग जानकारी और बेसिक सिखने के लिए ही करे।

FAQ: best app for paper trading

ट्रेडिंग क्या होता है? 

– ट्रेडिंग शेयर मार्केट का एक प्रोसेस है जिसमे शेयर को एक ही ट्रेडिंग डे में खरीदना और फिर बेचना होता है। 

पेपर ट्रेडिंग क्या होता है?

– पेपर ट्रेडिंग एक तरह का डमी ट्रेडिंग होता है जिसका मकसद शेयर मार्केट को समझने का होता है। 

कुछ प्रमुख पेपर ट्रेडिंग ऐप के नाम? 

– कुछ प्रमुख पेपर ट्रेडिंग ऐप के नाम कुछ इस प्रकार है: = Moneybhai by moneycontrol, Chartmantra by economics times और trading view.

क्या पेपर ट्रेडिंग यूजफुल होता है? 

– हां, यह काफी यूजफुल होता है। किसी भी नए लोग के लिए पेपर ट्रेडिंग ट्रेडिंग के पहले काफी आवश्यक होता है।

पेपर ट्रेडिंग कितने समय तक करना चाहिए? 

– इसका यूज आप तब तक करे जब तक आप मार्केट को अच्छे से समझने न लगे। 

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पेपर ट्रेडिंग के बारे में विस्तार से बताया। हमने इससे जुड़े कुछ best app for paper trading भी जाना। आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताए। उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा। क्या आप इससे पहले पेपर ट्रेडिंग के बारे में अवगत थे? हमे कॉमेंट में जरूर बताए। आप और किस विषय पर आर्टिकल पढ़ना चाहेंगे, हमें बताए हम आपके पसंद के अनुसार आर्टिकल जरूर उपलब्ध कराएंगे। मिलते है फिर एक नए आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए बाय बाय। 

और भी पड़े :

Leave a Comment